The 2-Minute Rule for सफेद बालों को काला बनाने का घरेलू उपाय

Wiki Article



सही तरीके से बालों की देखभाल और संतुलित डाइट के सेवन से आप सफेद होते बालों को रोक सकते हैं। हो सकता है कि आपके सफेद बाल वापस काले होने भी लगें! अगर आप अपने सफेद बालों को डाई नहीं करना चाहते हैं तो आपको अपने बालों के अनुकूल सेफ प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए। यही नहीं, सफेद बालों के इलाज, शैम्पू और अन्य प्रोडक्ट के लिए अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

सफेद बालों को काला करने के लिए लोग आर्टिफिशियल कलर कराते हैं या कैमिकल डाइ करते हैं। इससे बाल तो काले हो जाते हैं लेकिन बालों को नुकसान भी होता है। अब आपको इन सब झंझटों से छुटाकारा मिल जाएगा क्योंकि हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू उपाय जिसके जरिए आपके सफेद बाल तो काले होंगे ही साथ ही आपको कोई नुकसान भी नहीं होगा।

गर्मियों में ड्राई और डैमेज बालों को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है

नींबू का रस और नारियल तेल को मिला कर आप साइट्रिक एसिड, लॉरिक एसिड, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और फ्लेवोनॉयड्स युक्त मिश्रण को तैयार कर सकते हैं। ये सब तत्व काले बालों के विकास और स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं। ये समय से पहले सफेद होते बालों को रोकते हैं और तैलीय स्कैल्प नहीं होने देते।

This short article consists of scientific references. The quantities during the parentheses are clickable links to research papers from reputed educational businesses.

सेज की पत्तियों के साथ बने मिश्रण को बालों पर लगाने और स्कैल्प पर रगड़ने से आपके सफेद बाल छिप सकते हैं। सेज में पिगमेंटेशन होता है, जो प्राकृतिक तौर पर सफेद बालों को काला कर देता है। इसके साथ ही सेज में ऐसे एंटी- ऑक्सीडेंट होते हैं, जो सफेद बालों के पनपने को रोकते हैं।

बालों को सफेद होने से बचाने के लिए घरेलू उपाय

अनिद्रा (नींद न आने की बीमारी) के कारण भी बाल सफेद होने का खतरा रहता है।

इसे तैयार करने के लिए आपको एक आंवला से जूस निकाल कर इसे एक नींबू के जूस के साथ मिक्स कर लेना है।

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

आजकल नौजवान लड़के और लड़कियों में वाइट हेयर की प्रॉब्लम बढ़ने लगी है। बाल सफेद होने की शुरुआत में ही more info अगर बालों की देखभाल की जाये तो इस समस्या को बढ़ने से रोका जा सकता है। सफ़ेद बालों को छुपाने के लिए बहुत से लोग कलर या डाई प्रयोग करते है पर इससे कुछ वक़्त के लिए ही बाल काले दिखते है। आपको अगर सफेद बाल काले करने का नेचुरल तरीका जानना है तो सबसे बालों का सफेद होने का कारण जानना जरुरी है।

कैसे बनाएं करी पत्ता और मेथी दाने से हेयर पैक

गर्मियों में बालों को झड़ने से बचाएं:सफेद बाल, गंजापन, रूसी, जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं घरेलू नुस्खे

स्वास्थ्य जीभ को तालु से लगाने पर मिलेंगे ये गजब के फायदे,...

Report this wiki page